रेलवे ग्रुप डी जॉब ,सिलेबस, वेतनमान,कैरियर विकास RRB Group D Job Profile,Syllabus,Salary,payscale,carrier Growth


रेलवे ग्रुप डी जॉब ,सिलेबस, वेतनमान,कैरियर विकास  RRB Group D Job Profile,Syllabus,Salary,Payscale,Carrier Growth

रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस वर्ष की शुरुआत में विभिन्न ग्रुप डी पदों के लिए कुल 62,907 पदों की अधिसूचना जारी की थी। भारतीय रेलवे में शामिल होने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के लिए यह एक शानदार अवसर है। करियर का चुनाव करते समय, सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हम देखते हैं, वह है जॉब प्रोफाइल की ग्रोथ और शानदार सैलरी। जबकि 7 वें वेतन आयोग के बाद जॉब प्रोफाइल और वेतनमान में थोड़ा बदलाव आया था, आरआरबी ग्रुप डी के कर्मचारी विभिन्न अन्य भत्तों के साथ-साथ कुछ हद तक पारिश्रमिक भी कमाते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी जॉब प्रोफाइल

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में गैंगमैन, स्विचमैन, ट्रैकमैन, केबिनमैन, लीवरमैन, पॉइंट्समैन, कीमैन, शंटर, वेल्डर, फिल्टर, आदि जैसे विभिन्न पद शामिल हैं।

ग्रुप डी के कर्मचारियों को लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रुप सी के पदों पर पदोन्नत किया जाता है। रेलवे ग्रुप डी 2018 श्रेणी के तहत पदों में क्लर्क, स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, वाणिज्यिक अपरेंटिस, ट्रैफिक अपरेंटिस जैसे तकनीकी और गैर-तकनीकी कैडर पद शामिल हैं। , इंजीनियरिंग पद (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और दूरसंचार) आदि।

RRC Group D Syllabus 2019 Level 1 Posts

आरआरसी ग्रुप डी सिलेबस 2019 आरआरसी 01/2019 ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV ट्रैकमैन गेटमैन पॉइंट्समैन हेल्पर विभिन्न विभागों (इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और एस एंड टी विभागों) में पोर्टर आरआरसी आरआरसी ग्रुप डी परीक्षा सिलेबस 2019 आरआरसी एनसीआर भर्ती परीक्षा सिलेबस 2019 डाउनलोड रेलवे गैंगमैन एनसीआर जोन परीक्षा सिलेबस २०१ ९ चेक रेलवे ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न चेक रेलवे ग्रुप डी सिलेबस 2019 आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न डाउनलोड आरआरबी लेवल 1 पोस्ट सिलेबस रेलवे आरआरबी लेवल 1 पोस्ट
सिलेबस

रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने लेवल 01 के 103769 पदों की भर्ती के बारे में घोषणा की है। कई इच्छुक उम्मीदवारों ने अपना आवेदन पत्र भरा। आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया दिनांक 12.03.2019 से शुरू होती है और दिनांक 12.04.2019 तक आयोजित की जाती है। यहाँ नीचे लिंक उम्मीदवारों में भर्ती के बारे में विवरण देख सकते हैं।

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) स्तर 01 पदों की भर्ती के लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित करेगा। एग्जाम टेंटेटिव शेड्यूल सितंबर-अक्टूबर 2019 तक होगा। एग्जाम की एक्जिट डेट ऑफिशियल वेबसाइट पर बाद में अनाउंस की जाएगी। परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

आजकल कॉम्पीटिशन लेवल बहुत हाई हो जाता है इसलिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम बहुत ज्यादा टफ हो जाता है। सिलेबस पैटर्न के उचित ज्ञान के बिना, कोई भी परीक्षा में 100% नहीं दे सकता है। परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी के बिना सिलेबस की तैयारी सिलेक्शन के लिए निश्चित नहीं होगी। उम्मीदवारों के उद्देश्य को हल करने के लिए, हम RRC द्वारा आयोजित ग्रुप डी परीक्षा के नवीनतम सिलेबस और परीक्षा पैटर्न प्रदान कर रहे हैं।

चयन प्रक्रिया:

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT)
शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)
दस्तावेज़ सत्यापन
चिकित्सा परीक्षण
कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT)

परीक्षा पैटर्न: परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:

परीक्षा सीबीटी ऑब्जेक्टिव टाइप होगी।
परीक्षा 100 प्रश्नों की होगी।
परीक्षा के लिए समय अवधि 90 मिनट होगी (पात्र पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट, मुंशी के साथ)
प्रश्न पत्र जैसे विषय पर आधारित होगा
सामान्य विज्ञान - 25 अंक / प्रश्न
गणित - 25 अंक / प्रश्न
सामान्य बुद्धि और तर्क - 30 अंक / प्रश्न
सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स - 20 मार्क्स / प्रश्न
नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।
विभिन्न श्रेणियों में पात्रता के लिए अंकों का न्यूनतम प्रतिशत:

यूआर - 40%,
ईडब्ल्यूएस - 40%,
ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) - 30%,
SC - 30%,
एसटी - 30%।
पात्रता के लिए अंकों के इन प्रतिशत में PwBD उम्मीदवारों के लिए PwBD उम्मीदवारों की कमी के मामले में 2% की छूट दी जा सकती है, जो उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के विरुद्ध है।

परीक्षा का सिलेबस: परीक्षा का सिलेबस इस प्रकार है:


क । गणित: संख्या प्रणाली, बीओडीएमएएस, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मासिक धर्म, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और सिस्टर्न आदि।

ख। सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क: अनुरूपता, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, संबंध, सिल्लिज़्म, जुंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय करना, समानताएँ और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशाएँ, कथन - तर्क और मान्यताएं आदि।

ग । सामान्य विज्ञान: इसके अंतर्गत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा स्तर (CBSE) के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।

घ। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के किसी भी अन्य विषय में वर्तमान मामलों पर सामान्य जागरूकता।

अंतिम शब्द:

सभी उम्मीदवार परीक्षा, नौकरी रिक्तियों और परिणामों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Examinationbuzz.com को बुकमार्क कर सकते हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)


फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है और प्रकृति में योग्यता भी होगी। पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है:

पुरुष :

वजन कम करने के बिना एक मौका में 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी के लिए 35 किलोग्राम वजन उठाने और उठाने में सक्षम होना चाहिए।

4 मिनट और एक सेकंड में 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी तक दौड़ने में सक्षम होना चाहिए।
महिला :

वजन कम करने के बिना एक मौका में 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी के लिए 20 किलो वजन उठाने और उठाने में सक्षम होना चाहिए।
एक मिनट में 1000 मीटर की दूरी 5 मिनट और 40 सेकंड में दौड़ने में सक्षम होना चाहिए।

दस्तावेज़ और उम्मीदवारी सत्यापन


लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों को दस्तावेजों और उम्मीदवारी सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

चिकित्सा परीक्षण

दस्तावेज़ और उम्मीदवारी सत्यापन के बाद योग्य पाए गए उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा के लिए संदर्भित किया जाएगा।

अधिसूचना में दिखाए गए विभिन्न पद हैं। सरकारी अधिसूचना में उल्लेखित रिक्तियां हेल्पर, पोर्टर, ट्रैक मेंटेनर, स्वीपर कम पोर्टर, असिस्टेंट पॉइंट्समैन, हॉस्पिटल अटेंडेंट आदि के पदों के लिए हैं, अब हमें विभिन्न ग्रुप डी पदों की जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को समझें क्योंकि यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है आपकी नौकरी की जिम्मेदारी यह कार्य क्षेत्र में आपकी सहायता कर सकती है।


हेल्पर इन इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इंजीनियरिंग, एस एंड टी और मेडिकल
हेल्पर की नौकरी / कार्य प्रोफ़ाइल या कार्य की प्रकृति उस क्षेत्र / विभाग पर निर्भर करती है जो वह तैनात है।

उदाहरण के लिए: विभाग पर निर्भर करता है एस एंड टी विभाग में, वे सिग्नल के रखरखाव के प्रभारी हैं विद्युत विभाग में, वे विभिन्न विद्युत उपकरणों के प्रभारी हैं या उन्हें मदद के लिए या अपने काम में वरिष्ठ की सहायता के लिए भी बुलाया जा सकता है।

सहायक 
पॉइंट्समैन का काम मैन्युअल रूप से पॉइंट्स के सेट को स्विच करने के लिए लीवर को पुश करना है। और लाइनों से संबंधित हर बिंदु का भी ध्यान रखें (रेलवे ट्रैक)

Gateman
गेटमैन एक रेलवे लाइन पर एक स्तर पार करने के प्रभारी हैं। गेटमैन का जॉब प्रोफाइल लेवल क्रॉसिंग पर गेट खोलने और बंद करने का है। गेटमैन के पास क्रासिंग के बगल में एक केबिन है।

अस्पताल परिचारक
यह पोस्ट किसी भी अन्य पोस्ट से बेहतर है। इस पोस्ट की यह वर्क प्रोफाइल महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ है। यह इनडोर पोस्ट है और काम आम तौर पर आगंतुकों, अस्पताल रजिस्टर के उचित रखरखाव, रोगी की उपस्थिति सूची आदि में शामिल होता है।

पोर्टर / हमाल / स्वीपर कम पोर्टर
कुली का काम यात्रियों की मदद करना और उनके सामान के साथ उनकी सहायता करना है। सफाईकर्मियों के लिए स्वीपर काम करता है। उसके पास रेलवे परिसर आदि की सफाई की जिम्मेदारी है। लगभग हमाल का काम कुली और सफाई कर्मचारी के समान है।

वेतनमान और वेतन भत्ते आदि: -


ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप डी पद के लिए नियुक्त होने वाले व्यक्ति को 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स का 01 मिलता है, जो उस समय के 18000 / - के प्रारंभिक वेतन के साथ स्वीकार्य है। मूल वेतन के अलावा रेलवे में डी श्रेणी में नियुक्त व्यक्ति को भी कुछ भत्ते मिलते हैं। आवेदक नीचे दी गई सूची से उनकी जांच कर सकते हैं

1. महंगाई भत्ता (DA)

2. दैनिक भत्ता, लाभ भत्ता

3. परिवहन भत्ता (टीपीए)

4. हाउस रेंट अलाउंस (HRA)

5. छुट्टियों के मामले में मुआवजा

6. रात्रि ड्यूटी भत्ता

7. फिक्स्ड कॉनवेन्स भत्ता

8. ओवरटाइम भत्ता (OTA), आदि।

9. बाल देखभाल के लिए विशेष भत्ता, विकलांग महिलाओं और शैक्षिक भत्ता

कैरियर विकास :-


रेलवे कैरियर ग्रोथ विकल्प में बहुत अच्छा है। आप विभागीय परीक्षा या अपने प्रदर्शन से समूह सी पदों में पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं। समूह डी के कर्मचारी जो नियमित सेवा के 3 साल पूरे करते हैं, यदि वे लागू होते हैं तो पदोन्नति को ध्यान में रखा जाएगा। न्यूनतम सेवा शर्त अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों पर लागू नहीं होती है। पदोन्नति के लिए यह पात्रता मानदंड बदला जा सकता है। लेकिन एक बात याद रखें अगर आप किस क्षेत्र में कड़ी मेहनत नहीं करते हैं तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

राजनीतिशास्त्र का अर्थ एवं परिभाषा Rajniti Shastra ka Arth Avem Paribhasha

तुलनात्मक राजनीति का महत्व,अर्थ | Tulnatmak Rajneeti Mahattav Arth

विधायक की शक्ति,कार्य,भूमिका और वेतन |Vidhayak ki shakti,bhumika aur vetan